अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन की बड़ी कार्यवाही

2017-02-23 17:35:43.0

अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन की बड़ी कार्यवाही

दर्जन भर वाहन जब्त

अशोकनगर (हेमन्त यादव) उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे चंदेरी थाने के करीब आधा दर्जन स्थानों पर अवैध रूप से चल रही खदानों पर प्रशासन की संयुक्त टीम ने छापामार कार्रवाई की है जिसमें भारी मात्रा में वाहन एवं दूसरी सामग्री जब्त की है। अशोकनगर जिले में चंदेरी क्षेत्र में पत्थर की कई खदाने हैं, जिनमें से कई खदानों के लाइसेंस नहीं दिए गएद्य बावजूद यहां प्रशासन को अवैध खनन की शिकायत मिल रही थी इसी को लेकर इस इलाके में अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई की गई है।
यहां विक्रमपुर, खागल खाकलोन, दुधराई, कनावटा, करमई सतपैया, सोतेर सहित करीब आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर पत्थरों की खदान पर पुलिस प्रशासन एवं वन अमले ने बड़ी कार्रवाई की है। देर रात से शुरू हुए सर्च अभियान के बाद पुलिस ने तकरीबन दर्जन भर से ज्यादा वाहनों को जब्त तक कर लिया है। यह सभी वाहन पत्थरों की खदान में ब्लास्ट करके अवैध रूप से पत्थरों को ले जाने का काम कर रहे थे।
जिले के चंदेरी क्षेत्र में पत्थर की कई खदाने हैं।यहा अवैध उत्खनन को देखते हुए प्रशासन पुलिस और वन अमले ने संयुक्त रूप से सघन जांच अभियान शुरु किया।इस कार्यवाही में कलेक्टर बीएस जामोद पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह गौर के सहित डीएफओ, एसडीएम एवं मैदानी स्तर के करीब आधा सैकड़ा से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारी कार्यवाही के दौरान साथ रहे। अलग-अलग खदानों से 12 वाहन वाहन जब्त किए गए है । सभी वाहन चालक एवं खदान में काम कर रहे लोग दस्ते को देखते ही मौके से फरार हो गए। इस दौरान कम्प्रेशर वाले दो ट्रैक्टर, 3 एल-टी मशीन, दो ट्रक एवं पांच डंपर पुलिस ने जब्त किए हैं ।
इनमें फर्सी एवं गिट्टी भरी हुई थी। जिन खदानों से यह वाहन जब्त किए गए हैं उनके आसपास कुछ खदानों को लाइसेंस भी दिया गया है इसकी भी जांच की जा रही है कि तय सीमा से बाहर तो उत्खनन नहीं किया जा रहा था। पत्थर की फर्सीयो को ट्रकों को बंन्द करके ले जाया जा रहा था। जबकि बड़ी मशीनें एवं ट्रैक्टर अवैध रूप से खदानों में उत्खनन करते एवं ब्लास्ट करते पाए गए हैं । पुलिस प्रशासन ने इस मामले सभी वाहनों को जब्त कर कार्यवाही शुरु कर दी है। खनिज माफियायो के द्वारा चंदेरी क्षेत्र में लंबे समय से अवैध उत्खनन करने की शिकायत काफी समय से हो रही थी, पूर्व में भी इन पर कार्यवाही हुई है। यह कार्यवाही अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही है। कई घंटों बाद भी अभी तक कोई भी इन वाहनों पर दावा करने नहीं आया ।

खबरों से लगातार अपडेट रहने के लिए एवीएन की एप्प इंस्टाल करिये
- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ally.avnn

  Similar Posts

Share it
Top