राजिम महाकुंभ में रामकथा का आज हुआ समापन

2017-02-22 17:00:36.0

पूर्णाहुति में शामिल हुए विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल

रायपुर- राजिम महाकुंभ कल्प में रामकथा कह रहे प्रख्यात कथावाचक रमेश भाई ओझा ने आज अंतिम दिवस श्रीराम राजतिलक की कथा सुनाई। जिसमे उन्होंने बताया कि जब महाराज दशरथ ने श्रीरामचंद्र जी का राजतिलक करने का मुहूर्त गुरु वशिष्ठ जी से पुछा तब उन्होंने अगले दिवस यानी आने वाले कल का मुहूर्त शुभ बताया। परंतु शुभ कल कहा आना था। रात बीती और प्रभु राम का राजतिलक 14 वर्षों के वनवास में बदल गया। इस कथा के माध्यम से उन्होंने कहा कि किसी आवश्यक काम को कल पर टालने से परिणाम विपरीत भी मिल सकता है। परिस्थितियां सदैव अनुरूप हो यह जरुरी नही है। पल-पल हालात बदलते है। इसलिए दोहे में कहा गया है "
काल करे सो आज कर, आज करे सो अब
" ।
त्रिवेणी संगम में प्रवाहित हो रही रामकथा में आज पूर्णाहुति के अवसर पर छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल,विधायक संतोष उपाध्याय भी उपस्थित रहे।
कथा में संतश्री ने अमृतवाणी की वर्षा करते हुए कहा कि उन्होंने रामकथा को जीवन की आचार संहिता बताया और कहा कि यह हमें कठिन से कठिन परिस्थितियों से जूझते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।
उन्होंने कहा कि जीवन धूप-छाव है। आप सुख का जीवन जी रहे हो तो यह भी ध्यान रखों कि दुःख का पहाड़ भी कभी टूट सकता है। जिसने दुःख सहा है वह भविष्य में सुख का भी अनुभव करेगा। हमेशा मीठा की चाह रखने वाले को कभी कड़वाहट का भी सामना करना होता है।

साहित्य का खुराक नियमित ले
संत श्री ओझा ने उपस्थित श्रद्धालुओं से कहा कि हमारे प्रमुख धर्मग्रंथ रामायण और भगवत् गीता के साथ ही हमारे भारत देश में अच्छे साहित्य और ग्रंथों का भंडार है। नियमित रूप से हमे उन साहित्यों का अध्यय्न करना चाहिए। ज्यादा नही तो कम से कम एक अध्याय का अध्ययन आपके जीवन में अमूलचूक परिवर्तन कर सकता है।

मोबाइल की तरह खुद को रिचार्ज करें
संत श्री ने कहा कि किसी भी ज्ञानी महात्माओं के अच्छे वचनों को ध्यान से सुनना चाहिए। 10 मिनट आप सकारात्मक सोंच के साथ सत्संग करेंगे तो आप स्वयं में एक नई ऊर्जा का संचार होता पाएंगे। नकारात्मक विचार काफुर हो जाएंगे। आप मोबाइल को नियमित रूप से रिचार्ज करते है वैसे ही खुद को भी ज्ञानियों-प्रबुद्धजनों के पास जाकर रिचार्ज करें।

खबरों से लगातार अपडेट रहने के लिए एवीएन की एप्प इंस्टाल करिये - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ally.avnn

  Similar Posts

Share it
Top